Shri Prabhat Times

चीनी एवं अन्य विदेशी पटाखों का भण्डारण, परिवहन तथा विक्रय पूर्णत: प्रतिबंधित

श्री प्रभात टाईम्स होशंगाबाद|चीनी एवं अन्य विदेशी पटाखों का आयात बिना लायसेंस पूर्णत: वर्जित है। डायरेक्टर जनरल फॉरेन ट्रेड (DGFT) द्वारा चीनी अथवा विदेशी पटाखों के आयात के लिये कोई लायसेंस भी जारी नहीं किये गये हैं।

मध्यप्रदेश शासन गृह विभाग द्वारा जारी निर्देशानुसार चीनी एवं अन्य विदेशी निर्मित सभी प्रकार के पटाखों का भण्डारण, परिवहन और विक्रय पूर्ण रूप से वर्जित है। इनका आधिपत्य, परिवहन एवं विक्रय पूर्ण रूप से अवैध है। विस्फोटक अधिनियम की धारा-9-B (1) (b) में इस प्रकार के अवैध पटाखों का भण्डारण, वितरण, विक्रय तथा उपयोग किये जाने पर 2 साल तक की सजा का प्रावधान है।

इस परिप्रेक्ष्य में कलेक्टर श्री धनंजय सिंह ने सभी एसडीएम को निर्देशित किया है कि नियम-84 (विस्फोटक अधिनियम अंतर्गत प्रभावशील नियम) में ऐसे विदेशों में निर्मित पटाखों के लिये ट्रेम्परेरी लायसेंस जारी नहीं किए जाएं ।चीनी एवं अन्य विदेशी पटाखों के भण्डारण, परिवहन तथा विक्रय करने पर कानूनी प्रावधानों के अंतर्गत सख्त कार्यवाही की जाए।

सभी एसडीएम, एसडीओपी, थाना प्रभारियों को निर्देशित किया है कि दीवाली पर्व को देखते हुए पटाखों एवं अन्य क़िस्म के बारूद से बने हुए अन्य संसाधनों को पूरी सावधानी से तथा पर्याप्त व्यवस्था के साथ पूर्ण सुरक्षा सुनिश्चित की जाए । लापरवाही से किसी प्रकार की दुर्घटना की कोई आशंका न हो,इसके लिए नियमों का कड़ाई से पालन सुनिश्चित कराएं।

*एसडीएम दल गठित कर करें निगरानी*

कलेक्टर ने समस्त अनुविभागीय दंडाधिकारियों को अपने अपने क्षेत्र में एसडीओपी , तहसीलदार, थाना प्रभारी, सीएमओ का दल गठित कर चीनी एवं अन्य विदेशी निर्मित सभी प्रकार के पटाखों का भण्डारण, परिवहन और विक्रय पर लगातार निगरानी रखने एवं कानूनी प्रावधानों के तहत सख्त कारवाई करने के निर्देश दिए है।

*आमजन दे सकेंगे सूचना*

आमजन चीनी एवं अन्य विदेशी निर्मित सभी प्रकार के पटाखों का भण्डारण, परिवहन और विक्रय के सम्बन्ध में संबंधित क्षेत्र के थाना प्रभारी , तहसीलदार को सूचना दे सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *