Shri Prabhat Times

विश्व स्तरीय सम्मान से सम्‍मानित हुए बृजेश व्यास

भारतीय जीवन बीमा निगम शाखा होशंगाबाद में निरंतर चौथी बार एमडीआरटी करने वाले पहले अभिकर्ता बने

 श्री प्रभात टाइम्स 18 नवंबर 2020 होशंगाबाद  । भारतीय जीवन बीमा निगम शाखा होशंगाबाद के कीर्तिमान स्थापित करने वाले शाखा के उत्कृष्ट अभिकर्ता बृजेश व्यास ने लगातार चौथी बार बीमा क्षेत्र के विश्व स्तरीय सम्मान एमडीआरटी अमेरिका की सदस्यता प्राप्त करने पर शाखा परिवार ने उन्हें बधाइयां दी और और उनके शुभचिंतकों ने उन्हें मिठाई खिलाई और पुष्प हारों से स्वागत किया वही बृजेश व्यास ने कहा कि यह जीत और यह सम्मान मेरे सभी पॉलिसी धारकों और मित्र गणों, और शाखा परिवार का है  जिनके स्नेह और विश्वास के साथ में आज निरंतर चौथी बार एमडीआरटी विश्व स्तरीय सम्मान से सम्मानित हुआ इससे निश्चित ही भारतीय जीवन बीमा निगम शाखा होशंगाबाद के साथ शहर का नाम भी रोशन हुआ है बृजेश व्यास ने कहा कि बीमा के क्षेत्र में बीमा तो हर कोई बेचता  है लेकिन मैंने बीमा के साथ-साथ अपना विश्वास और बीमा धारकों की जरूरत के हिसाब से बीमा धारकों को बीमा पॉलिसी देकर जो विश्वास हासिल किया है यही मेरी जीत का सबसे बड़ा राज्य है मैंने हमेशा अपने मकसद को पूरा करने के लिए बीमा पॉलिसी  नहीं बेची, मैंने लोगों की जरूरत और आवश्यकता को समझते और समझाते हुए और उनके सजाए हुए सपने को पूरा करने के लिए निरंतर प्रयास किया हूं और करता रहूंगा यह मेरे लिए गौरव की बात तो है ही साथ में मेरे बीमा धारकों को जो मेरे कार्य पर भरोसा है विश्वास है वही मेरी सफलता है और मैं हमेशा कोशिश करूंगा कि मैं हर बीमा धारक के विश्वास पर खरा उतरूं और निरंतर इसी प्रकार सफलता हासिल करता रहूं अंत में उन्होंने कहा कि मैं हर बीमा धारक को हर उन पॉलिसी धारक को विश्वास दिलाता हूं कि मैं उनके कार्य, के क्षेत्र , और आवश्यकता के आधार पर ही उन्हें पॉलिसी देता हूं और देता रहूंगा ताकि उनके खून पसीने की पूंजी का सही उपयोग हो यही मेरा लक्ष्य है और उद्देश भी

खास बात : यदि किसी बीमा धारक को उनकी पॉलिसी संबंधी कोई समस्या या समझने में कोई परेशानी है यह समझना चाहते हैं तो वह मुझे कभी भी फोन कर सकते हैं पॉलिसी किसी भी अभिकर्ता द्वारा की गई हो या किसी भी कंपनी की हो या किसी भी शाखा की हो यदि वह उससे संबंधित मुझसे सुझाव चाहते हैं सही मार्गदर्शन चाहते हैं तो मैं उनके लिए सही मार्गदर्शन के लिए हमेशा तैयार हूं और तैयार रहता हूं वह मेरे कार्यालय आकर या मोबाइल पर संपर्क कर सकते हैं मेरे निवास और कार्यालय का पता बृजेश व्यास  इंश्योरेंस एवं इन्वेस्टमेंट कंसलटेंट 76 मंगल में परिसर मालाखेड़ी होशंगाबाद मोबाइल 9827341386 एवं 7000793292 पर संपर्क कर सकते हैं।

जानिए क्‍या होता है एम डी आर टी

हमारा लक्ष्य एक महत्वपूर्ण, सदस्य संचालित, प्रमुख बीमा और निवेश वित्तीय सेवा पेशेवरों / सलाहकारों का अंतर्राष्ट्रीय नेटवर्क, जो अनुकरणीय प्रदर्शन और नैतिकता, ज्ञान, सेवा और उत्पादकता के उच्चतम मानकों द्वारा अपने ग्राहकों की सेवा करते हैं। एमडीआरटी के बारे में 1927 में स्थापित, मिलियन डॉलर राउंड टेबल (एमडीआरटी), द प्रीमियर एसोसिएशन ऑफ फाइनेंशियल प्रोफेशनल्स®, वैश्विक, 70,000 से अधिक देशों और क्षेत्रों में 500 से अधिक कंपनियों से दुनिया के अग्रणी जीवन बीमा और वित्तीय सेवाओं के पेशेवरों के 65,000 से अधिक स्वतंत्र संगठन है। । एमडीआरटी सदस्य असाधारण पेशेवर ज्ञान, सख्त नैतिक आचरण और उत्कृष्ट ग्राहक सेवा प्रदर्शित करते हैं। एमडीआरटी सदस्यता को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जीवन बीमा और वित्तीय सेवाओं के कारोबार में उत्कृष्टता के मानक के रूप में मान्यता प्राप्त है।

क्‍या आवश्‍यक होता है बीमा, क्‍यों कराएं बीमा 

बीमा का क्षेत्र इतना व्‍याप्‍क है इसे आम लोग आज तक समझ ही नहीं पाएं है या यूं कहें कि बीमा कंपनी आम लोगों को बीमा के बारे में समझा नहीं पाई है और इन दोनों कारणों के चलते ही दुर्घटना के दौरान जो आर्थिक क्षति होती है उसे पूरा करने में बीमा उसी प्रकार साथ निभाती है जैसे एक जीवत इंसान साथ निभाता है। बीमा आर्थिक मदद तो करता है लेकिन इंसान दुर्घटना में अपना जीवन गवा देता है उसे तो वापिस नहीं ला सकता है लेकिन परिवार को आर्थिक क्षतिपूर्ति अवश्‍य पूरी करता है यदि उसने सही बीमा का चयन किया हो। जिसने बीमा को भली भांति जाना समझा है उसने अवश्‍य ही अपने भविष्‍य में होने वाली दुर्घटनाओं और निवेश कर अपने परिवार के बारे के लिए बीमा कराया अवश्‍य ही होगा। जिस व्‍यक्ति ने अपना मूल्‍य समझा है उसी ने बीमा की क्षमता को जाना है। जिसने अपना मूल्‍य ही नहीं समझा हो वह भला बीमा को कैसे जानेगा। इंश्योरेंस का मतलब जोखिम से सुरक्षा है. अगर कोई बीमा कंपनी किसी व्यक्ति का बीमा करती है तो उस व्यक्ति को होने वाले आर्थिक नुकसान की भरपाई बीमा कंपनी करती है।इसी तरह अगर बीमा कंपनी ने किसी कार, घर या स्मार्टफोन का बीमा किया है तो उस चीज के टूटने, फूटने, खोने या क्षतिग्रस्त होने की स्थिति में बीमा कंपनी उसके मालिक को पहले से तय शर्त के हिसाब से मुआवजा देती है। बीमा वास्तव में बीमा कंपनी और बीमित व्यक्ति के बीच एक अनुबंध है. इस कॉन्ट्रेक्ट के तहत बीमा कंपनी बीमित व्यक्ति से एक निश्चित धनराशि (प्रीमियम) लेती है और बीमित व्यक्ति या कंपनी को पॉलिसी की शर्त के हिसाब से किसी नुकसान की स्थिति में हर्जाना देती है।

मुख्‍यता बीमा के प्रकार – 1 जीवन बीमा (Life Insurance)  2 साधारण बीमा (General Insurance)

1 जीवन बीमा ( Life Insurance)   का संबंध सिर्फ व्‍यक्ति की म़त्‍यु से नहीं है जब कोई बीमित व्‍यक्ति पॉलिसी कराता है और निरंतर अपनी पॉलिसी को जारी रखता है जैसे ही बीमा पॉलिसी की समय अवधि पूर्ण होती है उस बीमित व्‍यक्ति को उसके द्वारा जमा की गई राशि, बोनस, ब्‍याज के साथ वापिस मिल जाती है बिना किसी विवाद के। अक्‍सर बीमा के बारे व्‍यक्ति को सही जानकारी न होने के अभाव में कई लोगों ने बीमा नहीं कराया है। उनकी धारणा यह होती है कि राशि म़त्‍यु उपरांत ही परिवार को मिलती है जबकि यह धारणा गलत है। इसलिए बीमा कराने वाले व्‍यक्ति को एक अनुभवी और योग्‍य अभिकर्ता से संपर्क करना चाहिए।

2 साधारण बीमा में वाहन, घर, पशु, फसल, स्वास्थ्य बीमा आदि सभी शामिल हैं 
घर का बीमा ( Home Insurance): अगर आप अपने घर का बीमा किसी साधारण बीमा कंपनी से कराते हैं तो इसमें आपके घर की सुरक्षा होती है। बीमा पॉलिसी खरीदने के बाद अगर आपके मकान को किसी भी तरह का नुकसान होता है तो उसका हर्जाना बीमा कंपनी देती है। आपके घर को किसी भी तरह के नुकसान से कवरेज इस बीमा पॉलिसी में शामिल है. घर को प्राकृतिक आपदा से हुए नुकसान में आग, भूकंप, आकाशीय बिजली, बाढ़ आदि की वजह से होने वाला नुकसान शामिल है। कृत्रिम आपदा में घर में चोरी होना, आग, लड़ाई-दंगे आदि की वजह से घर को हुआ नुकसान शामिल है।

वाहन बीमा ( Motor Insurance): भारत में सड़क पर चलने वाले किसी वाहन का बीमा कराना कानून के हिसाब से बहुत जरूरी है। अगर आप अपने वाहन का बीमा कराये बिना उसे रोड पर चलाते हैं तो आपको ट्रैफिक पुलिस जुर्माना कर सकती है. मोटर या वाहन बीमा पॉलिसी के हिसाब से वाहन को हुए किसी भी नुकसान के लिए बीमा कंपनी मुआवजा देती है. अगर आपका वाहन चोरी हो गया या उससे कोई दुर्घटना हो गयी है तो वाहन बीमा पॉलिसी आपकी काफी मदद कर सकती है। वाहन बीमा पॉलिसी का सबसे अधिक फायदा आपको तब होता है जब आपके वाहन से किसी व्यक्ति को चोट लग गई या किसी व्यक्ति की मौत हो गई हो। इसे थर्ड पार्टी इंश्योरेंस (Third Party Insurance) के तहत कवर किया जाता है। अगर आपके पास भी कोई दोपहिया/तिपहिया वाहन या कार है तो उसका बीमा जरूर कराना चाहिए।

स्वास्थ्य बीमा ( Health Insurance): आजकल इलाज का खर्च बहुत तेजी से बढ़ रहा है। स्वास्थ्य बीमा लेने पर बीमारी होने पर बीमा कंपनी इलाज का खर्च कवर करती है। स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी के तहत इंश्योरेंस कंपनी किसी भी तरह की बीमारी होने पर इलाज पर खर्च होने वाली रकम देती है। किसी बीमारी पर होने वाले खर्च की सीमा आपकी स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी पर निर्भर करती है।

यात्रा बीमा ( Travel Insurance): यात्रा बीमा किसी यात्रा के दौरान होने वाले नुकसान से बचाती है. अगर कोई व्यक्ति किसी काम से या घूमने के लिए विदेश जाता हैं और उसे चोट लग जाती है या सामान गुम हो जाता है तो बीमा कंपनी उसे मुआवजा देती है. यात्रा बीमा पॉलिसी आपकी यात्रा शुरू होने से लेकर यात्रा खत्म होने तक ही वैध होता है. यात्रा बीमा पॉलिसी के लिए अलग-अलग बीमा कंपनियों की शर्त अलग-अलग हो सकती है.

फसल बीमा ( Crop Insurance): मौजूदा नियमों के हिसाब से कृषि लोन लेने वाले हर किसान को फसल बीमा खरीदना जरूरी है. फसल बीमा पॉलिसी के तहत फसल को किसी भी तरह का नुकसान होने पर बीमा कंपनी किसान को उसका मुआवजा देती है. फसल बीमा पॉलिसी के तहत आग लगने, बाढ़ की वजह से या किसी बीमारी की वजह से फसल खराब होने पर बीमा कंपनी की तरफ से मुआवजा दिया जाता है। फसल बीमा पॉलिसी की शर्त बहुत कड़ी होने और लागत के हिसाब से मुआवजा नहीं मिलने की वजह से अभी किसानों में फसल बीमा के प्रति बहुत उत्साह नहीं है. वास्तव में फसल खराब होने पर मुआवजा देने के लिए बीमा कंपनियां उस खेत के आसपास मौजूद सभी खेत का सर्वे करती हैं और मुआवजा तभी दिया जाता है जब अधिकतर किसानों की फसल को नुकसान पहुंचा हो.

कारोबार उत्तरदायित्व बीमा (Business Liability Insurance): Liability Insurance वास्तव में किसी कंपनी के काम-काज या किसी उत्पाद से ग्राहक को होने वाले नुकसान की भरपाई के लिए होता है. इस तरह की किसी स्थिति में कंपनी पर लगने वाला जुर्माना और कानूनी कार्यवाही का पूरा खर्च Liability Insurance करने वाली बीमा कंपनी को उठाना पड़ता है.

 

3 thoughts on “विश्व स्तरीय सम्मान से सम्‍मानित हुए बृजेश व्यास

  1. शानदार भैया लाइफ इंश्योरेंस और एलआईसी की पूरी जानकारी बहुत शानदार तरीके से एक एक चीज को समझाएं बहुत शानदार भैया

    1. क्या है यह खबर बहुत ग्रुपों में शेयर होती है और यदि खबर को कोई पूरा पड़ेगा तो उसे बीमा के बारे में निश्चित तौर पर समझ में आ जाएगा यही प्रयास है मेरा

  2. क्या है यह खबर बहुत ग्रुपों में शेयर होती है और यदि खबर को कोई पूरा पड़ेगा तो उसे बीमा के बारे में निश्चित तौर पर समझ में आ जाएगा यही प्रयास है मेरा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *