Shri Prabhat Times

कृषि मंत्री कमल पटेल ने किया दो गोशाला के लिए भूमि पूजन

कृषि मंत्री श्री पटेल ने किया गौशाला निर्माण कार्य का किया  भूमि पूजन
38 लाख की लागत से बनेगी 2 गौशालाएं
श्री प्रभात टाइम्स 26 दिसंबर 2020 होशंगाबाद  किसान कल्याण एवं कृषि विकास मंत्री श्री कमल पटेल ने होशंगाबाद जिले के विकासखंड बनखेड़ी के ग्राम पंचायत पलियापिपरिया के गोविंदनगर क्षेत्र में गोविंदनगर व हर्राढाना ग्राम में मनरेगा के तहत  38 लाख की लागत से बनने वाली दो गौशालाओं का भूमि पूजन किया।
         कृषि मंत्री श्री पटेल ने कहा कि गौशालाओं का गुणवत्ता से व समय पर पूर्ण किया जाए। गौशालाओं में निराश्रित गोवंशो को रखा जाए एवं उनका बेहतर तरह से भरण पोषण किया जाए ।गौशालाओं के माध्यम से ज्यादा से ज्यादा रोजगार सृजन हेतु गतिविधियों आयोजन करें।
         इस अवसर विधायक पिपरिया श्री ठाकुरदास नागवंशी और अन्य जनप्रतिनिधि तथा एसडीएम श्री नितिन टाले,  उप संचालक कृषि, श्री जितेंद्र सिंह सहित अन्य अधिकारी उपस्थित  रहें।
000
कृषि विज्ञान केंद्रों में बनेगी किसान ओपीडी
 कृषि मंत्री श्री पटेल ने कृषि वैज्ञानिकों से की वर्चुअल चर्चा
 होशंगाबाद /26,दिसंबर ,2020/   किसान कल्याण एवं कृषि विकास मंत्री श्री कमल पटेल ने कहा कि अस्पतालों की तरह किसानों की फसलों को कीट व्याधि के प्रकोप से बचाव एवं उनके त्वरित उपचार के लिए सभी कृषि विज्ञान केंद्रों एवं विश्वविद्यालयों में ओपीडी बनाई जाए । कृषि वैज्ञानिकों द्वारा टोल फ्री नंबर जारी किया जाए जिसमें किसानों को फसलों के  कीट व्याधि के प्रबंधन के लिए मोबाइल के माध्यम से सलाह प्रदान की जाए।
       कृषि मंत्री श्री पटेल ने होशंगाबाद के विकासखंड बनखेड़ी के ग्राम पंचायत पलिया पिपरिया में कृषि विज्ञान केंद्र गोविंद नगर में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेश के कृषि वैज्ञानिकों से चर्चा की । इस दौरान जवाहरलाल नेहरू कृषि विज्ञान विश्वविद्यालय के कुलपति श्री प्रदीप बिसेन निदेशक अटारी जबलपुर श्री एस आर के सिंह एवं उप संचालक कृषि श्री जितेन सिंह उपस्थित रहे।
 उच्च गुणवत्ता वाले बीज तैयार करें
  कृषि मंत्री श्री पटेल ने कहा कि किसानों को कम लागत में अधिक उत्पादन प्राप्त हो एवं फसल नुकसानी  की संभावनाओं  को कम किया जा सके, इसलिए उच्च गुणवत्ता के बीज तैयार करने की दिशा में कार्य करें।
 टिड्डी दल के प्रभावी नियंत्रण के लिए बधाई
       कृषि मंत्री श्री पटेल ने कहा कि कृषि वैज्ञानिकों एवं कृषि विभाग के अधिकारियों द्वारा टिड्डी दल के प्रभावी नियंत्रण में अहम भूमिका निभाई है। इसके लिए उन्होंने कृषि वैज्ञानिकों एवं कृषि विभाग के अधिकारियों की प्रशंसा की एवं बधाई दी।
 कृषको को नियमित समसामयिक सलाह दी जाए
      कृषि मंत्री श्री पटेल ने कहा कि फसलों की सुरक्षा एवं प्रबंधन में कृषि वैज्ञानिकों की अहम भूमिका है। किसानों को उनकी  खेत की मृदा, सिंचाई क्षेत्र एवं अनुकूलता अनुरूप कृषि वैज्ञानिकों द्वारा नियमित सलाह दी जाए। साथ ही किसानों को संगोष्ठियों के माध्यम से स्वामित्व योजना, कृषि उत्पादक समूह एवं अन्य योजनाओं के संबंध में जानकारी दी जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *