Shri Prabhat Times

उद्यानिकी स्वतंत्र प्रभार राज्यमंत्री श्री कुशवाह ने दोहरी भूमिका में आगे आने की किसानो को सलाह,

श्री प्रभात टाइम्स होशंगाबाद/02, जनवरी, 2021/  उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण स्वतंत्र प्रभार राज्य मंत्री श्री भारत सिंह कुशवाह ने कहां की किसान भाई दोहरी भूमिका में  आगे आए ।वे फसलों के उत्पादन के साथ-साथ उनके प्रसंस्करण भी करें। उन्होंने कहा कि फसलों के उत्पादन के साथ-साथ सुरक्षा की गारंटी सरकार की है। किसान आगे आए एवं योजनाओं का लाभ उठाएं। श्री कुशवाह ने कहा कि  किसानों के आत्मनिर्भर बनने पर ही प्रदेश व देश आत्मनिर्भर बनेगा । किसानों की आय दोगुना करने व खेती को लाभ का धंधा बनाने के लिए केंद्र व प्रदेश सरकार कृत संकल्पित है। राज्य मंत्री श्री कुशवाहा आज रोपनीभवानी कुंज विकासखंड होशंगाबाद में आयोजित कृषक प्रशिक्षण कार्यक्रम में किसानों को संबोधित कर रहे थे।

             राज्यमंत्री श्री कुशवाहा ने कहा कि उद्यानिकी फसलों के उत्पादन एवं खाद्य प्रसंस्करण के क्षेत्र में मॉडल विकासखंड बनाने के लिए प्रदेश के कुल 20 विकासखंडों का चयन किया गया है। जिसमें होशंगाबाद विकासखंड भी शामिल है। होशंगाबाद विकासखंड में आने वाले समय में उद्यानिकी व खाद्य प्रसंस्करण के क्षेत्र में केंद्र एवंराज्य सरकार की संचालित योजनाओं के साथ-साथ नए नए  नवाचारों का प्रयोग प्राथमिकता से किया जाएगा। आदर्श विकासखंड में किसानों को खेती की उन्नत तकनीकों से अवगत कराने, उद्यानिकी फसलों के गुणवत्तायुक्त उत्पादन,  खाद्य प्रसंस्करण व नवीन नवाचारों के लिए 10 से 15 करोड़ रुपए की राशि व्यय की जाएगी। जिसका सीधा लाभ किसान भाइयों को मिलेगा।

किसान छोटी-छोटी खाद्य प्रसंस्करण इकाइयां स्थापित करें

             राज्यमंत्री श्री कुशवाहा ने कहा कि किसान अपनी उत्पादित फसलों के प्रसंस्करण हेतु छोटी छोटी इकाइयां स्थापित करें। इकाइयों के स्थापना के लिए सरकार द्वारा 35% अनुदान की सुविधा दी जाएगी। खाद्य प्रसंस्करण इकाइयों के माध्यम बेरोजगार युवाओं को रोजगार से जोड़ा जा सकेगा। उन्होंने कहा कि उद्यानिकी फसलों के भंडारण हेतु शहरों के साथ-साथ तहसील एवं किसानों के खेत पर योजना के माध्यम से कोल्ड रूम तथा कोल्ड स्टोरेज स्थापित करने की व्यवस्था की गई है।फसलों की सुरक्षा के लिए मुख्यमंत्री फसल सुरक्षा योजना लागू की जाएगी।

उद्यानिकी फसलों के उत्पादन में  प्रदेश आगे

 राज्य मंत्री श्री कुशवाह ने कहा कि मध्य प्रदेश उद्यानिकी फसलों के उत्पादन में अग्रणी राज्य है। संतरा, लहसुन, धनिया के उत्पादन में प्रदेश देश में प्रथम एवं अमरूद, टमाटर और प्याज के उत्पादन में द्वितीय स्थान पर है। उन्होंने कहा कि हमारे मेहनती किसानों के परिश्रम का ही नतीजा है कि प्रदेश को 5 बार कृषि कर्मण अवार्ड प्राप्त हुआ है। श्री कुशवाहा ने कहा कि एक जिला एक उत्पाद के तहत होशंगाबाद जिले में अमरूद का चयन किया गया है। जिले में अमरूद की खाद्य प्रसंस्करण इकाइयां के स्थापना के साथ साथ अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अमरूद  की  ब्रांडिंग के लिए विशेष प्रयास किए जाएंगे।

जिला पंचायत अध्यक्ष श्री कुशल पटेल ने कहा कि किसानों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। सरकार की किसान हितेषी नीतियों का परिणाम है कि प्रदेश में अनाज, सब्जियों एवं फलों का भरपूर उत्पादन हो रहा है।

             विधायक श्री सीतासरन शर्मा ने कहा कि किसानों को अपनी आमदनी बढ़ाने के लिए उद्यानिकी फसलों के उत्पादन एवं खाद्य प्रसंस्करण की दिशा में बढ़ना होगा। उन्होंने कहा कि कृषि के क्षेत्र में होशंगाबाद जिला देश में छाया हुआ है ।गेहूं के उत्पादन में आज प्रदेश पंजाब को पीछे छोड़कर अग्रणी राज्य बन गया है। उन्होंने कहा कि उद्यानिकी फसलों के उत्पादन से दोहरे लाभ है। एक और जहां उद्यानिकी फसल पर्यावरण की सुरक्षा की दृष्टि से लाभकारी है, वही किसान गुणवततायुक्त उद्यानिकी फसलों से  अधिक मुनाफा कमा सकता है।

जनपद अध्यक्ष श्रीमती संगीता सोलंकी ने प्रशिक्षण कार्यक्रम में उपस्थित किसानों को जैविक खेती के महत्व के  बारे में विस्तार से जानकारी दी एवं किसानों को जैविक खेती की ओर अग्रसर होने के लिए प्रोत्साहित किया। श्री पीयूष शर्मा ने किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि किसान गुणवत्ता युक्त उद्यानिकी फसलों का उत्पादन करें एवं उनका प्रसंस्करण करें। खाद्य प्रसंस्करण की दिशा में सरकार द्वारा लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। किसान भाई आगे आए एवं उनका लाभ उठाएं।

नया साकई ग्राम के 236 किसानों को स्प्रिंकलर सेट का वितरण

 राज्य मंत्री श्री कुशवाहा ने ग्राम नया साकई के कुल 236 कृषकों को स्प्रिंकलर सेट का वितरण किया ।कार्यक्रम में सांकेतिक रूप से  ओझालाल /दुर्ग सिंह, भज्जी /श्यामलाल सेजराम/बाबू ,बबलू /शंकर, मालक/ फंदू को स्प्रिंकलर सेट का वितरण किया गया। मंत्री श्री कुशवाह ने कार्यक्रम में कृषि के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले 11 कृषकों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।

 राज्य मंत्री श्री कुशवाहा ने कार्यक्रम में कृषि की उन्नत तकनीक हाइड्रोपोनिक सिस्टम का भी अवलोकन किया। हाइड्रोपोनिक सिस्टम के माध्यम से किसान बिना जमीन के लिक्विड फर्टिलाइजर एवं प्यूरिफाई वॉटर के साथ फसलों का उत्पादन कर सकते हैं।

              कार्यक्रम  में जिला पंचायत अध्यक्ष  कुशल पटेल , विधायक होशंगाबाद  सीतासरन शर्मा, जनपद अध्यक्ष श्रीमती संगीता सोलंकी,  पीयूष शर्मा, एसडीएम होशंगाबाद श्आदित्य रिछारिया, उपसंचालक उद्यानिकी आई बी पटेल, उपसंचालक उद्यानिकी विजय अग्रवाल, सहायक संचालक कृषि श्रीमती रीता उइके, सहित जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी उपस्थित रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *