Shri Prabhat Times

कोरोना में न उत्साह टूटा, न उमंग, बच्चे दिखा रहे प्रतिभा समेरिटंस स्कूल द्वारा विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन बच्चों ने अभिभावकों की मदद से बढ़चढ़कर

श्री प्रभात टाइम्स 3 जनवरी 2021
होशंगाबाद।
कोरोना वायरस के चलते इस पूरे सत्र में स्कूल नहीं खुल सके हैं। स्कूलों में नया सत्र अप्रैल 2020 में शुरू होना था, लेकिन लॉकडाउन के बाद से ही स्कूलों में आज तक ताले ही लटके हैं। विशेषकर प्राथमिक और माध्यमिक स्तर की कक्षाएं एक दिन भी संचालित नहीं हो सकी हैं। ऐसे विपरीत समय में भी शहर की प्रतिष्ठित और अग्रणी शिक्षण संस्था समेरिटंस स्कूल द्वारा बच्चों के शैक्षणिक और रचनात्मक विकास के लिए भरसक प्रयास किए जा रहे हैं। स्कूल द्वारा बच्चों की शिक्षा के लिए किए जा रहे आॅन लाइन प्रयासों में बच्चों के अतिरिक्त उनके अभिभावक भी रुचि ले रहे हैं। आॅनलाइन कक्षाओं के अलावा स्कूल प्रबंधन द्वारा समय-समय पर आयोजित की जा रही रचनात्मक गतिविधियों में भी बच्चों की सहभागिता सराहनीय रही है।
हाल ही में स्कूल प्रबंधन द्वारा प्राथमिक स्तर के बच्चों की विभिन्न प्रतियोगिताएं प्रभासी रूप से आयोजित की गर्इं। इन प्रतियोगिताओं में मॉस्क डेकोरेशन, कविता लेखन, ग्रीटिंग कार्ड निर्माण, दीवाली सेलीब्रेशन, दीया सजावट, रंगोली निर्माण, पूजा थाली सजावट, लैंप-तोरण निर्माण, फेंसी ड्रेस प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इन प्रतियोगिताओं के जरिए जहां बच्चे घरों में व्यस्त रहे वहीं उनमें रचनात्मक कौशल का विकास भी हुआ।
प्रतियोगिता के परिणाम
मॉस्क डेकोरेशन
प्रथम – गीतिका, संकल्प गौर, ज्योति।
रंगोली निर्माण
प्रथम – पूर्वी तिवारी, हर्षिता यादव, अलंकृता तिवारी।
इन विद्यार्थियों को शीघ्र ही पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे। प्रतियोगिता के आयोजन में उप प्रचार्य प्रेरणा रावत, प्राथमिक प्रभारी लीना देवास्कर, सत्यजीत शर्मा, राजश्री परदेशी, वैशाली तिवारी, रश्मि कुलश्रेष्ठ आदि का योगदान रहा।

वर्जन
हालांकि परिस्थितियां विपरीत हैं फिर भी हमारे द्वारा प्रयास किए जा रहे हैं कि बच्चों के विकास की गति रुकनी नहीं चाहिए। इसी बात को ध्यान में रखकर अप्रैल माह से ही बच्चों के शैक्षणिक और बौद्धिक विकास के लिए योजनाबद्ध तरीके से शिक्षण और रचनात्मक कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। इस कार्य में विद्यालय के शिक्षक-शिक्षिकाएं भी पूरी तन्मयता से लगे हुए हैं।
– डॉ आशुतोष कुमार शर्मा
डायरेक्टर, समेरिटंस ग्रुप आफ स्कूल्स

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *