Shri Prabhat Times

सिर पर भगवा पगडी़, हाथों में भगवा ध्वज, मुंह पर भगवान श्रीराम के जयकारे

Shri Prabhat times 10 January 2021

(Santram Nishrele)

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र मंदिर निर्माण महाअभियान के तहत शहर में निकली ऐतिहासिक वाहन रैली
जयश्री राम के नारों से गूंजा आकाश, फूलों से पटी सड़कें
हजारों की संख्या में रामभक्त हुए वाहन रैली में शामिल
राममय हुआ समूचा शहर, भगवामय हुई शहर की गलियां

होशंगाबाद। शहर में रविवार की सुबह अन्य दिनों की अपेक्षा बहुत कुछ अलग थी। शहर के हर गली-मोहल्ले में लोगों में अपूर्व उत्साह देखा गया। लोग अपने घरों पर और वाहनों पर भगवा ध्वज लगाते हुए देखे गए। जैसे-जैसे सूर्य चढ़ता गया लोगों का विशेषकर युवाओं का उत्साह बढ़ता ही गया। मोहल्लों में लोग एकत्रित होते हुए। ढोल नगाड़ों की थाप सुनाई देने लगी। जगह-जगह भगवान राम के भजन ध्वनि विस्तारक यंत्रों पर सुनाई देने लगे।

हाेशंगाबाद। सिर पर भगवा पगडी़, हाथों में भगवा ध्वज, मुंह पर भगवान श्रीराम के जयकारे एेसा ही कुछ नजारा रविवार को शहर में देखने काे मिला, जब श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र निर्माण के लिए जागरुकता के लिए हिंदू समाज के तत्वावधान में भगवान श्रीराम की शोभायात्रा एवं भगवा रैली हुई। शहर का माहौल पूरी तरह भगवा रंग में रंगा हुआ नजर आया।

रैली में बड़ी तादाद में हिन्दू समाज के लोग शामिल हुए। इससे पूर्व शहर के एसएनजी स्कूल मैदान से पूजा-अर्चना के साथ भगवान राम की शोभायात्रा एवं श्रीराम मंदिर निर्माण जागरुकता रैली रवाना हुई। डीजे, बैंड बाजे, अाैर दाे पहिया अाैर चार पहिया वाहनाें के लवाजमे के साथ जब भगवा रैली शुरू हुई तो युवाओं एवं लोगों ने भगवान श्रीराम के जयकारों से गुंजायमान कर दिया। विश्व हिन्दू परिषद, बजरंग दल व दुर्गा वाहिनी की ओर से नर्मदापुर में रविवार को आयोजित राम मंदिर निर्माण के लिए जागरुकता रैली के लिए एसएनजी स्कूल मैदान में जुटे। सामूहिक रूप से लोगों ने अयोध्या में रामजन्म भूमि पर भव्य मंदिर निर्माण को लेकर सर्मपण अभियान की बात की। इस अवसर पर जिले के विधायक समेत कई राजनैतिक दलाें के कई बड़े नेताओं ने भी रैली में उपस्थिति दर्ज कराकर अपना नैतिक समर्थन दिया।

विश्व हिंदू परिषद के संयोजक अभियान प्रभारी हरिशंकर मीणा ने बताया हिंदुओं से अपने हिंदुत्व को जगाने के लिए किए संर्घष की कहानी बताई की अयोध्या में राम मंदिर निर्माण कराने का संकल्प अब पूरा हाेने जा रहा है। कार्यक्रम में आचार्य सोमेश परसाई ने धर्म और राम की व्याख्या करते हुए इसे एतीहसिक क्षण बताते हुए कहा कि राम संस्कृति के प्राण हैं।

रैली में झांकियां रही आकर्षण का केंद्र
रैली में राम दरबार सहित कई झांकियां सजाई गई। इनमें राम दरबार के अलावा भारत माता की झांकी भी थी। वहीं युवतीयाें ने भी वाहन चलकार शौर्य का प्रदर्शन भी किया ।रैली का शहरवासियों द्वारा जगह-जगह पुष्प वर्षा के साथ स्वागत किया जाएगा।

डीजे पर झूमे श्रद्धालु, हर धर्म के लाेगाे ने किया स्वागत
शहर में सुबह से भगवान श्रीराम के मंदिर निर्माण काे लेकर निकाली जा रही रैली काे लेकर लोगों में उत्साह नजर आने लगा था। रैली का शहर में जगह-जगह सभी धर्म अाैर समाज संगठनाे ने स्वागत किया। शहर में मुख्य मार्गो पर जगह-जगह स्वागत द्वार बनाकर स्वागत किया गया। वहीं रसूलिया में एक ट्राले वाले ने भी ट्राला सड़क किनारे खड़ा कर दिया। लाेगाे ने उसके उपर खडे हाेकर स्वागत किया। इसके अलावा कई स्थानों पर ड्रोन से तो कई जगह लोगों द्वारा पुष्पवर्षा कर रैली का स्वागत किया गया। बैंडवादक कलाकारों ने बैंडबाजे पर देशभक्ति एवं भजनों की प्रस्तुति देकर लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया। इसके अलावा रैली में चल रहे युवाओं ने डीजे पर जमकर नृत्य कर अानंद उठाया। भगवान श्रीराम, भारत माता की झांकियां भी शोभायात्रा में शामिल हुई। रैली को शांतिपूर्ण करवाने के लिए प्रशासन एवं पुलिस ने विशेष इंतजाम किए। आयोजन पर जहां प्रशासन एवं पुलिस के अधिकारियों ने नजर बनाएं रखी, वहीं शहर में भारी-भरकम पुलिस अमला तैनात रहा।
भगवा परिवेश में सजी महिलाएं रही आकर्षण का केंद्र
रैली में यूं तो अधिकांश रामभक्त भगवा परिधान पहनकर शामिल हुए। अनेक युवा हाथों में भगवा ध्वज लिए चल रहे थे तो रैली में महिलाओं की एक टोली पूरी तरह भगवा परिधान में थीं और सिर पर भगवा पगड़ी पहने हुए थीं। रैली में शामिल दुपहिया वाहनों पर सवार इन महिलाओं का उत्साह देखते ही बनता था। वे भगवान राम के नारे लगाते हुए चल रही थीं। भगवा परिधान के कारण रैली का वातावरण बहुत ही आकर्षक और उत्साहपूर्ण बन गया था।
चार किमी लंबी वाहन थी रैली

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *