हर घर से तिरंगा अभियान अंतर्गत होम साइंस कॉलेज में विभिन्न प्रतियोगिताओं का हुआ आयोजन

हर घर से तिरंगा अभियान अंतर्गत होम साइंस कॉलेज में विभिन्न प्रतियोगिताओं का हुआ आयोजन

एसपीटी न्यूज नर्मदापुरम संतराम निसरेले

हर घर से तिरंगा अभियान अंतर्गत होम साइंस कॉलेज में विभिन्न प्रतियोगिताओं का हुआ आयोजन

नर्मदापुरम/03,अगस्‍त,2022/ कलेक्टर  नीरज कुमार सिंह के निर्देशानुसार शासकीय गृहविज्ञान स्नातकोत्तर अग्रणी महाविद्यालय नर्मदापुरम में आजादी के अमृत महोत्सव में हर घर से तिरंगा अभियान के अंतर्गत विभिन्न प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। यह प्रतियोगिता राष्ट्रीय सेवा योजना, समाज शास्त्र, समाज कार्य एवं एनसीसी के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित की गई।

      प्राचार्य डॉ. श्रीमती कामिनी जैन ने बताया कि आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत हम सभी स्वतंत्रता के 75 वें वर्ष को मना रहे हैं यह राष्ट्रीय पर्व को जो हमारा गौरव है। हमारे सैनिकों ने पूर्ण गौरव के साथ फहराते रहने के लिए अपने जीवन का बलिदान दिया है।

        जिला समन्वयक डॉ. अरूण सिकरवार ने बताया कि हर घर तिरंगा अभियान के अंतर्गत आज महाविद्यालय में छात्राओं द्वारा सलाद प्रतियोगिता एवं नुक्कड नाटक का आयोजन किया गया।जिसमें महाविद्यालय की छात्राओं ने स्वतंत्रता दिवस एवं आजादी थीम पर अपनी कला का प्रदर्शन किया। सलाद सज्जा प्रतियोगिता की संयोजक डॉ भारती दुबे ने बताया कि तिरंगा के साथ हमारा संबंध हमेशा व्यक्तिगत से अधिक औपचारिक और संस्थागत रहा है स्वतंत्रता के 75वे वर्ष में एक राष्ट्र के रूप में ध्वज को सामूहिक रूप से घर लाना इस प्रकार न केवल तिरंगे से व्यक्तिगत संबंध का एक कार्य बल्कि राष्ट्र-निर्माण के प्रति हमारी प्रतिबद्धता का प्रतीक भी बन जाता है। सलाद प्रतियोगिता में महाविद्यालय कि 20 से अधिक छात्राओं ने भाग लिया। जिसमें प्रथम सोनम राजोरिया द्वितीय पूजा मौर्य एवं तृतीय स्थान पर भारती तिवारी, याशिका नागर एवं सांत्वना पुरस्कार प्रज्ञा साकेरिया रही। निर्णायक के रूप में डॉ संध्या राय, डॉ. श्रुति गोखले एवं श्रीमती नीलम चौधरी रहीं ।

      कार्यक्रम में डॉ. हर्षा चचाने, डॉ रीना मालवीय, डॉ. श्रद्धा गुप्ता किरण विश्वकर्मा डॉ. संगीता पारे उपस्थित रही। इसी कड़ी में आज हर घर तिरंगा नुक्कड नाटक का प्रदर्शन किया गया। कार्यक्रम की संयोजक डॉ कंचन ठाकुर ने बताया कि नुक्कड नाटक के माध्यम से गोंद, शहर एवं प्रत्येक घर में तिरंगा फहराया जाना है। डॉ. नीतू पवार, श्रीमती प्रीति ठाकुर कु सौम्या चौहान के नेतृत्व में एनएसएस समाजशास्त्र एवं समाज कार्य की छात्राओं पूजा गोस्वामी शीतल बामने, शिवानी धुर्वे विशाखा पाल, वर्षा पटेल, आसमा खातून, नोशिवा खान, आकांक्षा चौधरी, शीतल नाडे, डॉली पवार, विधि दुबे प्रेरणा जयसवाल सोनिया कहार द्वारा हर घर तिरंगा नुक्कड़ नाटक का प्रदर्शन किया गया जिसका उद्देश्य देश का शौर्य त्याग बलिदान का प्रतीक तिरंगे के सम्मान में जनमानस में चेतना एवं जागरूकता उत्पन्न करना है।

      कार्यक्रम में डॉ. आर.बी. शाह, डॉ. वैशाली लाल, श्रीमती आमा बाधवा एवं महाविद्यालय की छात्राएँ उपस्थित रही।