शासकीय गृह विज्ञान अग्रणी महाविद्यालय में 3.50 करोड़ की लागत से बने महाविद्यालय के नवनिर्मित ग्रन्थालय एवं  कैंटीन का लोकार्पण किया।

शासकीय गृह विज्ञान अग्रणी महाविद्यालय में 3.50 करोड़ की लागत से बने महाविद्यालय के नवनिर्मित ग्रन्थालय एवं  कैंटीन का लोकार्पण किया।

एसपीटी न्यूज़ नर्मदापुरम,( संतराम निसरेले)

*नई शिक्षा नीति से राष्ट्र का गौरवशाली इतिहास सुदृढ़ता से स्थापित होगा: उच्च शिक्षा मंत्री डॉ मोहन यादव* 

 *मत्स्य, वानिकी , बागवानी आदि क्षेत्र आधारित विशेषताओं के पाठ्यक्रम का भी संचालन करें* 

 *उच्च शिक्षा मंत्री डॉ यादव ने शासकीय गृह विज्ञान अग्रणी महाविद्यालय के नवनिर्मित ग्रन्थालय एवं कैंटीन भवन का किया लोकार्पण* 

25अगस्त 2022नर्मदापुरम /उच्च शिक्षा मंत्री मध्यप्रदेश शासन डॉ मोहन यादव ने आज नर्मदापुरम के शासकीय गृह विज्ञान अग्रणी महाविद्यालय में 3.50 करोड़ की लागत से बने महाविद्यालय के नवनिर्मित ग्रन्थालय एवं  कैंटीन का लोकार्पण किया। मंत्री डॉ यादव द्वारा नर्मदा महाविद्यालय के 3 करोड़ 53 लाख रुपए की लागत से बने नवीन 6 कक्षों का भी लोकार्पण किया गया। इस अवसर पर विधायक नर्मदापुरम डॉ सीतासरन शर्मा , विधायक सोहागपुर  विजयपाल सिंह, कलेक्टर  नीरज कुमार सिंह,  दर्शन सिंह चौधरी , श्रीमती माया नारोलिया,  पियूष शर्मा, नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती नीतू महेंद्र यादव, जनपद अध्यक्ष  भूपेंद्र चौकसे,  अभय वर्मा ,श्रीमती अर्चना पुरुहित, अतिरिक्त संचालक उच्च शिक्षा  एम प्रसाद, प्राचार्य डॉ कामिनी जैन, प्राचार्य डॉ ओ एन चौबे सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं महाविद्यालय के प्राध्यापक, स्टाफ एवं छात्र छात्राएं उपस्थित रहें।
        उच्च शिक्षा मंत्री डॉ मोहन यादव ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी एवं मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में देश व प्रदेश गुणवत्तापूर्ण शिक्षा एवं अधोसंरचनात्मक विकास में अग्रसर हैं। उन्होंने कहा कि नई शिक्षा नीति के माध्यम से अब विद्यार्थी ज्ञान , कौशल के साथ ही अनुसंधान की ओर भी आगे बढ़ेंगे। रोजगार के साथ स्वरोजगार भी स्थापित कर सकेंगे । नवीन शिक्षा नीति से राष्ट्र का गौरवशाली इतिहास सुदृढ़ता से स्थापित होगा। उन्होंने कहा कि कोरोना के कठिन समय में भी प्रदेश में ना केवल शिक्षण कार्य जारी रखा गया बल्कि अधोसंरचना विकास के कार्य भी निरंतर जारी रहे। मंत्री डॉ यादव ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी ने सच्चे अर्थों में लोकतंत्र को गौरवान्वित किया है। श्री मोदी के नेतृत्व में आज देश रक्षा, विदेश नीति, शिक्षा सहित सभी क्षेत्रों में अग्रणी है।
      उच्च शिक्षा मंत्री डॉ यादव ने वीरांगना गोंडवाना रानी दुर्गावती का मुगल साम्राज्य से लड़ाई का प्रसंग सुनाकर विद्यार्थियों को प्रेरित कर उनमें नवीन ऊर्जा का संचार किया। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने के लिए प्रदेश सरकार कृत संकल्पित है। विद्यार्थी अच्छी शिक्षा ग्रहण करें और देश की सेवा में भागीदार बने। मंत्री डॉ यादव ने विधायक डॉ शर्मा की मांग पर नर्मदापुरम में छात्रावास , अतिथि गृह के निर्माण के साथ महाविद्यालयों में नवीन पाठ्यक्रमों के संचालन की अनुमति दी। उन्होंने कहा कि महाविद्यालयों में मत्स्य , वानिकी , बागवानी, पर्यटन आदि क्षेत्र की विशेषता आधारित पाठ्यक्रमों का भी संचालन करें । ताकि विद्यार्थी इस क्षेत्र में अपना भविष्य निर्माण कर सकें। मंत्री डॉ यादव ने कहा कि शासकीय गृह विज्ञान महाविद्यालय एवं कन्या महाविद्यालय इटारसी के लिए एक बेहतर नाम प्रस्तावित कर भेजे। प्रस्तावित नाम पर शीघ्र अनुमति प्रदान की जायेगी।
     विधायक डॉ शर्मा ने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में प्रदेश नए प्रतिमान स्थापित कर रहा हैं। नर्मदापुरम जिला भी इसमें अग्रणी भूमिका निभा रहा है। जिले के नर्मदा महाविद्यालय में प्रतिमाह व्यापक स्तर पर रोजगार मेले का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें महाविद्यालय में अध्ययनरत छात्र केंपस सिलेक्शन ले रहे हैं। जिले की छात्राएं भी शिक्षा, योग एवं खेल के क्षेत्र में देश, प्रदेश में जिले का नाम रोशन कर रही हैं।
     लोकार्पण कार्यक्रम का शुभारंभ कन्या पूजन एवं सरस्वती वंदना से किया गया। होम साइंस कॉलेज की संगीत क्षेत्र की छात्राओं ने सुमधुर सरस्वती वंदना एवं स्वागत गीत प्रस्तुत किया। कार्यक्रम का सफल संचालन प्राध्यापक डॉ श्रुति गोखले द्वारा किया गया। अंत में सभी अतिथियों को कॉलेज प्रबंधन द्वारा स्मृति चिन्ह भी भेंट किए गए। आभार प्रदर्शन प्राचार्य नर्मदा महाविद्यालय डॉ चौबे ने किया।